Tulsi ke fayde, tulsi khane ke fayde tulsi ke fayde in Hindi.

पौधा एक, तुलसी के फायदे अनेक। Tulsi ke fayde.

तुलसी भारत में पाया जाने वाला एक औषधीय पौधा है। असल में तुलसी एक प्रकार की जड़ी बूटी है। तुलसी के पौधे को धार्मिक दृष्टि से पवित्र माना गया है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग तुलसी की पूजा करते हैं तथा इसे हिंदू धर्म में भगवान का दर्जा दिया गया है। वह अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं। अपने औषधीय गुणों के कारण ही तुलसी को इतना पवित्र माना जाता है।


आयुर्वेद में भी तुलसी की महत्वता का बयान संक्षेप में किया गया है। प्राचीन काल में ऋषि मुनि सर्दी जुखाम बुखार जैसी बीमारियों का इलाज तुलसी से ही किया करते थे इसलिए तुलसी के फायदे बहुत हैं। तुलसी को वनस्पति वैज्ञानिकों ने ocimum tenuiflorum नाम की उपाधि दी है।तुलसी के पौधे में विटामिन ए तथा विटामिन सी पाया जाता है।आइए जानते हैं तुलसी के फायदे।

तुलसी के फायदे, तुलसी के फायदे इन हिंदी ,तुलसी खाने के फ़ायदे।tulsi ke fayde , tulsi ke fayde in Hindi,tulsi khane ke fayde

दांतो से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde

दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है दांतो की सहायता से ही हम खाना खाते हैं परंतु जब इन दांतों में कीड़े लग जाते हैं तो दांतो को ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। कीड़े लगे दातो को ठीक करने के लिए तुलसी बहुत लाभदायक है। तुलसी में मौजूद विटामिन सी दांतो को मजबूत करता है। अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा हो तो तुलसी की पत्तियों को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें। तुलसी के पत्तों से बना चूर्ण दातों से संबंधित बीमारियों को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा तुलसी एक बहुत अच्छा माउथ फ्रेशनर है।

यह भी पढ़े-दांत साफ़ कैसे करें

कान से संबंधित तुलसी के फायदे:

कान बहना तथा कान में दर्द होना एक भयंकर समस्या है। कान का दर्द एक बार शुरू हो जाता है तो इसका दर्द बहुत असहनीय होता है। कान के दर्द को ठीक करने के लिए तुलसी बहुत गुणकारी है। तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसे कानों में डालें ऐसा करने से कानों का दर्द दूर हो जाएगा।

बालों से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde

बाल किसी भी पुरुष तथा औरत के लिए सुंदरता का एक गहना होता है। आज के फैशन की दुनिया में बालों का विशेष महत्व है। अच्छा दिखने के लिए लोग अलग-अलग प्रकार के हेयर स्टाइल करते हैं परंतु अगर जब सिर पर बाल ही ना रहे तो व्यक्ति के पास निराशा के अलावा और कुछ नहीं होता। इसलिए तुलसी बालों के लिए बहुत गुणकारी है। बालों के संबंध में तुलसी के फायदे अनेक है। बाल झड़ना, रूसी, पतले बाल, दो मुंहे बाल, तथा सफेद बाल से संबंधित समस्याओं का समाधान तुलसी कर सकती है। तुलसी के रस से बने तेल को बालों में लगाने से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा अगर सिर में जुएं पड़ गए हो या बालों की जड़ में कीड़े लग गए हो तो तुलसी के रस और नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं ऐसा करने से आपके बाल में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे तथा जुड़ें मर जाएंगे।

यह भी पढ़े -बाल झड़ने का इलाज

सर्दी लगने से संबंधित तुलसी के फायदे:

खांसी, सर्दी तथा जुकाम बदलते मौसम की एक आम समस्या है।  यह सब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के कारण होता है। तुलसी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है। तुलसी खांसी, सर्दी,जुकाम को ठीक करने में कारगर है। अगर आपको भी सर्दी जुखाम की बीमारी है तो तुलसी के पत्तों से बना काढ़ा जरूर पिए । यह सर्दी जुखाम के लक्षणों को 2 दिन में ठीक कर देती है।

आंखों से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde

तुलसी में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए आंखों की दृष्टि को मजबूत बनाने में अहम किरदार अदा करती है। विटामिन ए में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं तो स्वास्थ्य आंखों की दृष्टि के लिए अति उत्तम है। आंखों की सूजन को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों के रस को आंखों में लगाना चाहिए। अगर आपको रतौंधी की समस्या है तो ताजा तुलसी के रस का सेवन तथा उससे आंखों में लगाना चाहिए ऐसा करने से रतौंधी की समस्या दूर हो जाती है। अगर आपको मोतियाबिंद है तो भी तुलसी बहुत फायदेमंद है।

सिर दर्द से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde

सिर दर्द एक तकलीफ देने वाली असहनीय समस्या है। तुलसी से सिर दर्द को ठीक किया जाए सकता है तथा सिर दर्द के लक्षणों को काम किया जा सकता है। सर दर्द होने पर तुलसी के पत्तों से बना पेस्ट को सिर पर या माथे पर लगाने से सिर दर्द दूर हो जाता है। तुलसी एक हर्बल टी का भी काम करती है। तुलसी में कैफीन की मात्रा बिल्कुल सुनने होती है। तुलसी के पत्तों से बनी चाय पीने से सिर दर्द दूर हो जाता है।

यह भी पढ़े सिर दर्द का रामबाण उपाय

त्वचा से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde

सुंदर और स्वास्थ्य त्वचा पाना हर किसी की इच्छा होती है। तुलसी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। तुलसी की मुहांसों को दूर करने का काम करती है। तुलसी के पत्तों में बैक्टीरिया को मारने की शक्ति होती है। दाद सोरायसिस जैसे त्वचा संबंधित रोगों के इलाज के लिए तुलसी के रस को उसी जगह पर लगाएं ऐसा करने से दाद बिल्कुल ठीक हो जाती है। त्वचा से संबंधित इस प्रकार के रोग को तुलसी कुछ ही समय में ठीक कर देती है। तुलसी त्वचा को नर्म तथा कोमल बनाता है।

चोट से संबंधित तुलसी के फायदे:

Tulsi ke fayde


अगर आपको चोट लग जाती है तो चोट के दर्द को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों से बना मलहम का उपयोग करें। जी हां दोस्तों तुलसी से वाला भी बनाया जा सकता है। तुलसी के पत्तों को पीसकर उसे चोट वाली जगह पर लगा है। तुलसी का पत्ता चोट के दर्द को खींच लेता है तथा हमें दर्द से आराम दिलाता है। तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व घाव को पकने नहीं देता।

मर्दाना कमजोरी से संबंधित तुलसी के फायदे:

तुलसीपुर सो के मर्दाना कमजोरी को दूर करता है। तुलसी का प्रतिदिन सेवन करने से मर्दाना कमजोरी तथा नपुंसकता दूर होती है।

0 टिप्पणियाँ