जानिए सिरदर्द का इलाज अथवा सिरदर्द का उपचार।(headache treatment or head pain treatment).

जानिए सिरदर्द का इलाज अथवा सिरदर्द का उपचार।(headache treatment or head pain treatment).


आज के भागदौड़ भरे ज़माने तथा बदलते लाइफस्टाइल, में सिरदर्द होना  एक आम सी बात है। सिर दर्द के कारण तो कई है, परन्तु सिर दर्द के इलाज के(sir dard ka ilaaj ) तरीके भी कई है।

सिर दर्द के प्रकार और सिरदर्द के लक्षण, types of headache & headache symptoms :-

तनाव: सिरदर्द का सबसे पहला और महत्वपूर्ण कारण तनाव है। तनाव के कारण हमारे सिर में दबाव पड़ता है, इसलिए तनाव के कारण हमारा सिर दर्द होता है।

कलस्टर सिरदर्द: कलस्टर सिरदर्द आमतौर पर अवधि के रूप में (एपिसोड के रूप में ) होता है। यह कलस्टर सिरदर्द आमतौर पर एक सप्ताह से लेकर 10 महीनों तक होता है। कलस्टर सिरदर्द सबसे दर्दनाक सिरदर्द मे से एक है। यह सिरदर्द हमारे आंख के पीछे के हिस्से मे एक जगह तेजी के साथ होता है। कलस्टर सिरदर्द आमतौर पर आधी रात के समय शुरू होता है। कलस्टर के लक्षण निम्नलिखित है।
  • बेचैनी। 
  • एकतरफा दर्द। 
  •  आंख के हिस्से का दुखना। 
  • नाक का बहना। 
  • आंखों में  सूजन।
माइग्रेन: माइग्रेन भी एक आम सिरदर्द की समस्या है। माइग्रेन अक्सर बचपन तथा किशोरावस्था में आम होता। माइग्रेन का सिरदर्द चार चरणों में होता है। माइग्रेन का दर्द काफी तीव्र रूप में होता है। माइग्रेन के  लक्षणों में उल्टी आना एक आम सी बात है। माइग्रेन की वजह से बोलने में तकलीफ होती है।

साइनस सिरदर्द: साइनस सिरदर्द और माइग्रेन सिरदर्द में आमतौर पर सामान्यता देखी जाती है, क्यूंकि इन दोनों के लक्षण आमतौर पर एकसमान होते है। परन्तु दोनों में अंतर पाया जाता है। साइनस सिरदर्द चेहरे पर तथा माथे पर होता है। माइग्रेन का सिरदर्द भी सिर के आगे के हिस्से में होता है, परन्तु माइग्रेन में उलटी आना तथा मतली आना के लक्षण  देखें जाते है।

सिरदर्द का इलाज अथवा सिरदर्द का उपचार,(headache treatment or head pain treatment):-

1.नींद पर्याप्त मात्रा मे लें:


पर्याप्त मात्रा मे नींद ना लेने के कारण सिरदर्द हो सकता है। नींद पर्याप्त मात्रा मे नींद ना  लेना शरीर के लिए हानिकारक है। एक अध्यन में यह बात सिद्ध हुई है कि पर्याप्त मात्रा में ना लेने के कारण सिरदर्द होता है।

2.ठंडे बर्फ से सेकना: 


अगर आपको गर्मी के दिनों में सिर मे दर्द हो रहा हो तो आप ठंडे बर्फ को किसी कपडे में बांधकर अपने सिरदर्द वाली जगह पर सेंके। ऐसा करने से सिरदर्द होना बंद हो जाता है।

3.पानी पीना: 



सुनकर थोड़ा अटपटा लगे, परन्तु साइंटिस्ट ने सिद्ध किया है कि पानी पीने से सिरदर्द का इलाज होता है। एक शोध में पाया गया कि पानी की कमी के सिर दर्द हो सकता है।

4.मैग्नीशियम लेना:

जो व्यक्ति माइग्रेन सिरदर्द से पीड़ित है उन्हें प्रतिदिन 500 मिलीग्राम मैग्नीशियम साइट्रेट मौखिक रूप से लेना चाहिए। स्टडी में पाया गया है कि मैग्नीशियम साइट्रेट लेने से माइग्रेन का सिरदर्द दूर होता है।

5.मेडिटेशन करना:


मेडिटेशन से भी सिर दर्द का इलाज होता है। माइग्रेन से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मेडिटेशन एक लाभकारी तरीका है। मेडिटेशन करने के लिए आपको अंधेरे कमरे में आंखें बंद कर कर ध्यान में बैठना चाहिए। इस वक्त आपको बिल्कुल निश्चिंत होकर बैठना चाहिए।

6.शराब का सेवन न करें:  


 अक्सर व्यक्ति अपने तनाव को दूर करने के लिए शराब का सेवन करता है, परंतु एक स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, शराब पीने से तनाव घटने की बजाय और बढ़ता है, इसलिए शराब पीना सिर दर्द का कारण भी बन सकता है। 

7.सिरदर्द के इलाज के लिए कुछ तेल का उपयोग करें: 


कुछ औषधियों के तेल से भी  सिरदर्द दूर हो जाता है। पुदीने के तेल तथा पेपरमिंट के तेल मैं ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो सिर दर्द दूर करने में सहायक होते हैं।

8.अदरक का सेवन करना: 


अदरक में ऐसे लाभकारी औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो व्यक्ति के सिर दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं।
माइग्रेन के 50 मरीजों के ऊपर एक अध्ययन किया गया जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को 200 मिलीग्राम अदरक दी गई। शोध में यह पाया गया कि अदरक के सेवन से माइग्रेन का सिरदर्द दूर होता है।

9.योगासन करना:


योगासन करने से भी सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। योगासन करने से तनाव दूर होता है। माइग्रेन के मरीजों के ऊपर एक अध्ययन से यह बात हुई है कि योगासन तनाव को दूर कर देता था सिर दर्द का इलाज(sir dard ka ilaaj)करने में लाभकारी है।

  10.व्यायाम करना :


अगर व्यक्ति कई घंटों से सिर दर्द से जूझ रहा है तो उस व्यक्ति को व्यायाम (साइकलिंग, वाकिंग,)करना चाहिए। व्यायाम करने से सिर दर्द की तीव्रता में कमी आ जाती है।

 11.गर्दन तथा सिर की मसाज करना:


गर्दन तथा सिर की मसाज करने से हमारी रक्त वाहिका संकुचित होती है तथा रक्त बहाव में सुधार होता है। इसलिए मसाज करने से सिरदर्द का इलाज होता है।

0 टिप्पणियाँ