दांत साफ़ कैसे करें,दांत साफ करने के तरीके। How to whiten teeth.

पीले दांतों से है परेशान तो जान लीजिए दांत कैसे साफ करें।

आज के मॉडर्न  जमाने में एक अच्छी और आकर्षक पर्सनैल्टी की इच्छा तो हर किसी में होती है, इसलिए हर व्यक्ति अच्छा दिखने के लिए अपने पूरे शरीर के अंग को अच्छी तरह से साफ़ सुथरा बना कर रखता है। इसलिए जब आप शीशे के सामने खड़े होते हैं तो अपनी अच्छी पर्सनैलिटी को देखकर आपमें एक अलग सा कॉन्फिडेंस आता है, परंतु जब आप किसी के सामने खुल कर हंसते हो तो आपके पीले दांत आपकी पूरी पर्सनैल्टी को दागदार कर देते है। पीले दांत दिखने में भी बहुत बुरे लगते है, इसलिए अच्छी पर्सनैल्टी होने के बावजूद पीले दांतो की वजह से हम अपना आकर्षण खो देते है। हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।


इसलिए दोस्तों आपकी इस समस्या का हल मैं कुछ उपाय बता कर दूर कर दूंगा। इससे पहले आप दांत साफ करने के तथा पीले दांत चमकाने के बहुत से तरीके अपना चुके होंगे परन्तु आपका कोई भी तरीक़ा कारगर साबित नही हुआ होगा, क्योंकि आपको दांत साफ कैसे करें का सही तरीक़ा मालूम ही नहीं था। सबसे पहले दांत पीले होने के कारण के बारे में जान लेते हैं तभी हम अपनें दांतों को साफ़ कर पाएंगे।

दांत पीले होने के कारण।Due to yellowish teeth.

  • खान-पान
  • धूम्रपान
  • शराब पीना
  • बीमारी
  • दांतों की सफाई ना करना
  • उम्र बढ़ना
  • गुटखा तंबाकू का सेवन

दांत साफ़ कैसे करें,दांत साफ करने के तरीके। How to whiten teeth.

बेकिंग सोडा

दांत साफ करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे आम तथा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाला उत्पाद है। बेकिंग सोडा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कई टूथपेस्ट कंपनी अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा का प्रयोग करते हैं। दांत साफ कैसे करें इसके लिए आपको सिर्फ बेकिंग सोडा को अपने दूध ब्रश पर लगाना है और नरम हाथों से ब्रश करना है। आपको ब्रश जोरों से नहीं करना है क्योंकि बेकिंग सोडा अपगर्षक होता है।ऐसा करने से आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। बेकिंग सोडा का नियमित रूप से उपयोग करने से आपके दांत चमकदार तथा दागरहित बन जाएंगे।

संतरा और नींबू

संतरा और नींबू का छिलका पीले दांतो की सफाई के लिए बहुत फायदेमंद है। यह दोनों साल ब्लीचिंग एजेंट का काम करते हैं। संतरे और नींबू में विटामिन सी तथा कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। दोनों फलों में मौजूद विटामिन सी दांतो पर जमे पीली परत को हटाने का काम करती है। संत्री और नींबू के रस को नमक के साथ मिलाकर दांत पर रगड़ने से दांतो का पीलापन दूर हो जाता है।

नमक

दांतो को सफेद करने के लिए नमक एक अच्छा विकल्प है। नमक को सीधे लगाने से मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए नमक को पानी में घोलकर टूथपेस्ट के साथ ब्रश करना चाहिए। मुंह की सफाई के लिए नमक एक अच्छा पदार्थ है। नमक मुंह को फ्रेश करके मुंह के बदबू को दूर करता है।
यह भी पढ़े-बॉडी बनाने का तरीक़ा

जैतून का तेल

दांतो को साफ करने के लिए जैतून का तेल का उपयोग करना एक पुराना तरीका है।आप रोए की सहायता से जैतून के तेल को अपने धातु पर रखा है जब आपके दांत तेल को शोक लेंगे तब तेल आपके दांत की दाग और गंदगी बाहर निकाल देगा। जैतून का तेल दाग जमने से भी रोकता है 

लहसुन

दांत साफ करने के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। चार कली लहसुन की और थोड़ा सा कोलगेट का पेस्ट तथा आधा चम्मच नमक मिलाकर एक पेस्ट बना लें। पेस्ट बना लेने के बाद उसमें 15 बूंदे नींबू की डाल लें। फ़िर पेस्ट को अच्छी तरह से मिला ले फिर इसके बाद पेस्ट में थोड़ा सा हल्दी मिलाकर उसे अच्छी तरह फेंट लें। अब हमारा पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है। अब इस मिश्रण को आम ब्रश की सहायता से दातों पर लगाएं। यह तरीका दांतो को साफ करने का एक सफल तरीका माना गया है इसे प्रतिदिन बनाकर दांतो पर लगाएं।

नमक और नींबू


नमक और नींबू के मिश्रण से भी पीले दांतो को साफ किया जा सकता है। एक साबुत नींबू को दो हिस्सों में काट लें ,आधे कटे नींबू के रस को एक कटोरे में निकालने फिर उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें फिर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब हमारा मिश्रण तैयार हो चुका है इसे सीधे ही ब्रश के साथ दांतों पर लगाएं।

अदरक , नींबू तथा हल्दी

नींबू में septic acid भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सेप्टिक एसिड का काम किसी भी प्रकार के दाग को साफ करना होता है इसलिए नींबू चेहरे के दाग को भी दूर करता है।हल्दी किसी भी प्रकार के किसानों को मारने में सक्षम है। एक साबुत नींबू को कद्दूकस के सहायता से उसके छिलके को एक कटोरे में निकाल ले। इसके साथ आधे कटे हुए नींबू के रस को उसी कटोरे में मिला लीजिए। आगे आपको थोड़ा सा अदरक को छीलकर पीस कर उसी कटोरे में मिला देना है। अब अंतिम चरण में आपको हल्दी थोड़ी सी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है अब आपका बेस्ट तैयार हो चुका है इसे आम ब्रश की सहायता से अपने दांतो पर लगाएं।

यह भी पढ़े-बाल झड़ने का इलाज

लकड़ी की राख तथा कोयला

पीले दांत साफ करने के लिए लकड़ी की राख तथा उसका कोयला बहुत लाभकारी होता है। दांतो को साफ करने के लिए यह तरीका बहुत उपयोगी माना गया है।

नीम के पत्ते तथा नमक।

पुराने समय में जब ब्रश का आविष्कार नहीं हुआ था तब लोग नीम तथा बाबुल की दातुन की सहायता से दांत साफ किया करते थे। नीम तथा बाबुल की दातुन से किसी भी प्रकार के कीटाणु दांतो को नहीं लगते। चरम रोग हो या फिर कोई भी घाव नीम हर समस्या में कारगर है। 10 से 12 नीम के पत्तों को  बिल्कुल पतला पीस कर एक कटोरे में रख ले फिर इसमें नींबू के रस को मिला ले। थोड़ा सा नमक भी उसी पेस्ट में डाल लीजिए अब आपका पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है ।


दोस्तों अगर आप सच में अपने दांतो को साफ करना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान शराब गुटखा आदि हानिकारक पदार्थों को छोड़ना पड़ेगा अन्यथा आप अपने दांतों को कभी भी साफ नहीं कर पाओगे।

0 टिप्पणियाँ