Kela khane ke fayde in Hindi

 
 रोज खाते हैं केला तो जान लीजिए केला खाने के फायदे!kela khane ke fayde.

केला खाने के फायदे(kela khane ke fayde) तो सभी लोग जानते हैं इसलिए वह केले को बड़े चाव से खाते हैं। केला साल के सभी महीनों में मिलने वाला महत्वपर्ण फल है। हमें इतना तो पता है कि केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है परंतु हम यह नहीं जानते केले के फायदे (Kele ke fayde) क्या क्या है।जिम जाने वाले लोगों की पहली पसंद आहार में केला ही है, क्योंकि उन्हें केला खाने के फायदे(kela khane ke fayde) के बारे में पता होता है।


कई लोग सोचते हैं कि केला स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है तथा कई लोग तो यहां तक सोचते हैं कि केला मोटापे को बढ़ाता है। मैं आपको सीधे शब्दों में बता दूं यह धारणा बिल्कुल गलत है।केला खाने से किसी भी प्रकार का मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि केला मोटापे को घटाने में मदद करता है। नीचे केले खाने के फायदे( kele khane ke fayde) बताए गए हैं जिन्हें पढ़कर आपको केले के बारे में पता चल जाएगा तथा आपको केले के संबंध में भर्म भी दूर हो जाएंगे

केला खाने का सही समय, केला कब खाना चाहिए,Kela khane Ka Sahi time.kela kab Khana chahiye.

केले का सेवन आप सुबह के नाश्ते में भी कर सकते हैं। आयुर्वेद में भी केले को सुबह के समय खाने के बारे में कहा गया है तथा यह भी बताया गया है सुबह के समय केले का सेवन करने से शरीर को फायदा पहुंचता है। केले का सेवन सुबह करने से लंच तक हमें भूख महसूस नहीं होती। सुबह के समय केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।केले में मौजूद मैग्नीशियम हमारे शरीर में पहुंचकर कैल्शियम का स्तर गड़बड़ा देती है, जिससे हमारे शरीर को बहुत हानि पहुंच सकती है। सुबह खाली पेट केला खाने से  आपकी भूख मर सकती है।आयुर्वेद के मुताबिक केला खाने का सही समय ब्रेकफास्ट करने के बाद सुबह 8:00 से 10:00 के बीच में होता है।

केले का सेवन रात को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। रात के समय केले का सेवन करना बीमारियों को न्योता देने के बराबर होता है। रात में केला खाने से खांसी सर्दी जुखाम जैसे बीमारियों को न्योता देने के बराबर हैं।

 Kela khane ke fayde, Kele ke fayde, banana khane ke fayde.banana benefits

1.दिल के लिए फायदेमंद

कैला हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। केले में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, पेक्टिन, तथा विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते है। यह सभी तत्व दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। एक शोध में पाया गया है केले में मौजूद पोटैशियम के कारण हमारी रक्त धमनियां कठोर नहीं होती और कठोर धमनियां दिल के रोग को बढ़ावा देती हैं। इसलिए केला खाने के फायदे (Kele khane ke fayde)दिल के लिए बहुत बहुमूल्य है।

2.मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान

मधुमेह के रोग को ठीक करने के लिए केला बहुत लाभदायक है। केले में पाया जाने वाला विटामिन B6 मधुमेह के रोग को ठीक करने में सहायक है। यह मधुमेह के रोग को बढ़ने नहीं देता।

3.आंखों की दृष्टि के लिए फायदेमंद

केले के फायदे (kele ke fayde)आंखों की दृष्टि के लिए भी है। केले में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों को की दृष्टि के लिए बहुत अच्छा होता है।केला आपके देखने की दृष्टि को अच्छा बनाता है इसके अतिरिक्त अकेला रात को देखने की शक्ति को भी अच्छा बनाता है।

4.कैंसर

शोधकर्ताओं की एक स्टडी में पाया गया है केला गुर्दे के कैंसर को ठीक कर सकता है अथवा गुर्दे के कैंसर को ठीक करने में सहायता कर सकता है। स्वीडिश स्टडी में पाया गया है जिन लोगों ने अपने भोजन में केले का उपयोग किया ह था उन्हें गुर्दे का कैंसर होने का खतरा बहुत कम था। केले में एंटीऑक्सीडेंट फेनोलिक योगिक गुण होने के कारण गुर्दे का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

5.हड्डियों के लिए फायदेमंद

केले में भले ही कैल्शियम की मात्रा ना मात्र पाई जाती है परंतु इसका मतलब यह नहीं है केला हमारी हड्डियों के लिए लाभदायक नहीं है। हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में अकेला अहम रोल अदा करता है।

6.अवसाद/Depression

केला डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है। केले में मौजूद विटामिन बी6 अच्छी नींद लाने में सहायक है। तथा मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम दिलाने का काम करता है। केले में फॉलेट नामक तत्व पाया जाता है। फोलेट डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है।

पढ़े- अवसाद के कारण

7.दस्त से राहत दिलाएं

अगर आप दस्त की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप को केला जरूर खाना चाहिए। दस्त की समस्या से निजात दिलाने में केला बहुमूल्य योगदान अदा करता है। केले को दूध में मिलाकर शेक बना लें फिर इसे दिन में दो या तीन बार मिश्री के साथ लें। इसके सेवन से दस्त की समस्या से बिल्कुल निजात मिल जाएगी।

8.अस्थमा

2007 में हुई एक स्टडी के मुताबिक केला अस्थमा के रोग से हमें बचाता है क्योंकि केले में एंटीऑक्सीडेंट तथा पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

9.भूख को नियंत्रित करता है।

केला खाने से पेट भरा भरा रहता है जिससे आपको भूख नहीं लगती।अगर आपको बार बार भूख लगती है तो आप को केला जरूर खाना चाहिए। कम भूख लगने से आपका मोटापा भी कम हो जाएगा।


10.ताकत बढ़ाए

अगर आप वर्कआउट करते हैं इसके बावजूद आप की मसल्स नहीं बन रही तो आपको केले का सेवन करना चाहिए। केले में मौजूद पोटैशियम मसल्स बनाने में मदद करती हैं।

11.बवासीर को ठीक करता है

केला बवासीर जैसे दर्दनाक बीमारी को खत्म करने में मदद कर सकता है। बवासीर को खत्म करने में जो गुण अन्य फलों में है वह गुण केले में भी है इसलिए केला खाने के फायदे (kela khane ke fayde) बहुत है।

पढ़े- बवासीर का इलाज़

12.पाचन तंत्र

केले में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर के कारण कब्ज नही होती।केला पाचन तंत्र को ठीक बनाए रखने में सहायता करता है।केले में प्रतिरोध स्टार्च उच्च मात्रा में पाया जाता है यह प्रतिरोधी स्टार्च हमारी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

13.ऊर्जा प्रदान करता है

शारीरिक मेहनत से खपत की गई ऊर्जा की भरपाई के लिए केला अति उत्तम स्त्रोत है। या किसी अन्य स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। केला हमारी तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है।

14.बीमारियों से बचाता है

केला हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है जैसे डायरिया और अल्सर। केला कोलेस्ट्रोल को कम भी करता है। केला हमारे शरीर को वायरस कवक तथा बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करता है।

15.आयरन की कमी को दूर करता है

आयरन की कमी होना मतलब एनीमिया का शिकार होना, एनीमिया का मतलब शरीर में हीमोग्लोबिन तत्वों की कमी होना। एनीमिया के कारण शरीर दुबला पतला हो जाता है, इसलिए डॉक्टर सुझाव देते हैं केले को रोज दूध के साथ लेना चाहिए। केले को दूध के साथ खाने से आयरन तत्व की कमी दूर हो जाती है।

16.सूखी खांसी से राहत

सूखी खांसी के कारण आपका गला खींचा खींचा लगता है। सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आपको एक केले को अच्छी तरह से फेंट लेना है फिर उसमें कुछ मिश्री के दाने डाल लेने और कुछ सफेद इलायची के। केले को फ्रेंड कर बिल्कुल पतला बना लेना है फिर इसे दिन में दो बार लेना है। यह आपको सूखी खांसी से राहत दिलाएगी।

पढ़ -खांसी का इलाज़

17.खून पतला करता है

केला खून को पतला कर धमनियों में रक्त का संचालन तंदुरुस्त रखता है। केले में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में पहुंच कर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है।कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होने के कारण हमारे धमनियों में रक्त का संचालन ठीक मात्रा में रहता है।

18.वर्कआउट करने वालों के लिए फायदेमंद।
अगर आप वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट के तुरंत बाद आपको केले का सेवन करना चाहिए। इससे क्या होता है कि वर्कआउट के दौरान जब आपके एनर्जी का खपत हो जाती है केले के सेवन करने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

19.व्यायाम करने वालों के लिए फायदेमंद

अगर आप हो वर्कआउट के अलावा और कोई भी शारीरिक मेहनत का काम करते हैं तो तब भी आपको केले का सेवन करना चाहिए।अगर आप किसी खेल से जुड़े हुए हैं तो आपको खेल के दौरान केले का सेवन करना चाहिए,ऐसे में आपकी खेल के दौरान एनर्जी बराबर मात्रा में बनी रहती है तथा आपको थकावट महसूस नहीं होती।

20.तनाव से राहत दिलाएं।

तनाव में रहने वाले लोगों के लिए भी(kela khane ke fayde) केला खाने के फायदे हैं। केले में मौजूद अमीनो एसिड शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को खत्म करता है। अगर आपको कभी तनाव महसूस होता है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए।

21.वजन बढ़ाने मे फायदेमंद

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको केले का सेवन करना चाहिए।वजन बढ़ाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए केला खाने के फायदे अनेक है। सामान्य खाना खाने के इलावा आपको सुबह और शाम केले और दूध को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। केला और दूध खाने से हमारे शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त होती है। सुबह शाम केले और दूध को खाने से हमारे वजन में इजाफा होता है तथा हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

पढ़े- पतला होन के कारण

ऊपर दी गई केला खाने के फायदे के(kela khane ke fayde) संबंध में दी गई जानकारी से आपको पता चल गया होगा कि केला हमारे मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

1 टिप्पणियाँ