किडनी खराब होने के लक्षण जानकर हो जाए सावधान!

 
किडनी खराब होने के लक्षण, गुर्दा खराब होने के लक्षण,
Kidney kharab hone ke lakshan,

 किडनी अथवा गुर्दे की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है। व्यक्ति के लिए यह बीमारी तब खतरनाक बन जाती है जब पीड़ित व्यक्ति को डायलिसिस के सहारे जीना पड़ता है और किडनी ट्रांसप्लांट कराना पड़ता है । दूसरी बात किडनी की बीमारी इसलिए खतरनाक होती है क्योंकि इसके खराब होने के शुरुआती लक्षण पहले तो दिखाई नहीं देते परंतु जब किडनी पूरी तरह खराब हो जाती है तो इसके लक्षण हमें दिखाई देते है। ऐसे में व्यक्ति समय से पहले सचेत नहीं हो पाता और जब उसे मालूम होता है कि उसकी किडनी खराब हो गई है तब वह समय से पहले इलाज नहीं करवा पाता।

इसलिए प्रिय दोस्तों मैं आपको किडनी खराब होने के लक्षण बताने जा रहा हूं जिससे आप समय से पहले ही सावधान हो जाएं।

किडनी की संरचना


किडनी हमारे शरीर का एक बहुमूल्य अंग है। किडनी अथवा गुर्दा हमारे पेट के भीतरी भाग में स्थित होता है। हमारे शरीर में किडनी अथवा गुर्दा की संख्या दो होती है तथा इसका आकार राजमा के अकाश जैसा होता है। स्त्री और पुरुष दोनों में किडनी की संख्या 2 पाई जाती है। आकार लगभग 10 से 12 सेंटीमीटर का होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के किडनी का भार लगभग 150 से 170 ग्राम के आसपास होता है। किड़नी द्वारा बनाए गए पेशाब को मुत्रवाहिनी नामक नली मूत्राशय तक पहुंचाती है। प्रत्येक व्यक्ति के मूत्राशय में लगभग 400 से 500 मिलीलीटर पेशाब एकत्रित होता है।


किडनी खराब होने के लक्षण, गुर्दा खराब होने के लक्षण,
Kidney kharab hone ke lakshan,

1.यूरिन की मात्रा में कमी : जब किडनी में कुछ समस्या हो जाती है तो यह अपना कार्य ठीक तरह से नहीं कर पाती जिसके कारण शरीर में फालतू पदार्थ जमा होने लगते हैं। इस वजह से किडनी हमारे ब्लैडर्स तक पेशाब पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंचा पाती। इससे हर वक्त पेशाब लगने जैसा महसूस होता है। परंतु यूरिन सही मात्रा में नहीं आता है। इसके अलावा यूरिन का रंग गाढ़ा हो जाता है। मूत्र करते समय खून आना किडनी खराब होने के लक्षण हो सकते हैं। मूत्र करते समय जलन तथा दर्द होना यह भी किडनी खराब होने के लक्षण होते हैं।

2.हाथ पैर में सूजन आना: जब हमारी किडनी सही तरह अपना काम नहीं कर पाती तो इससे हमारे द्वारा लिए गए आहार से बनने वाला फ्लूड शरीर में एकत्रित हो जाता है। यह शरीर से बाहर नहीं आ पाते और शरीर में सूजन बना देते हैं। इस वजह से हमारे हाथ,पैर, कमर तथा शरीर के अन्य भागों में सूजन आ जाती है।

3.सांस लेने में तकलीफ होना: यदि आप को सांस लेने में तकलीफ होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह किडनी खराब होने का लक्षण हो सकता है।

4.शरीर दर्द होना: अगर आपको सिर दर्द, कमर दर्द, पीठ दर्द, सीने में दर्द जैसी समस्याएं हो तो इसे नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक होगा। यह किडनी खराब होने का लक्षण हो सकता है। इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

5.भूख ना लगना तथा उल्टी आना: किडनी की बिगड़ती हालत के कारण हमारे शरीर में फालतू पदार्थों का जमाव बढ़ जाता है जिसकी वजह से भूख ना लगना तथा उल्टी आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह लक्षण किडनी के खराब होने के लक्षण होते हैं। अगर आपको यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

6.उच्च रक्तचाप: किडनी के खराब होने के लक्षण में उच्च रक्तचाप एक आम लक्षण है। अगर आपकी आयु 30 वर्ष से कम है और आपको उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए यह किडनी के खराब होने के लक्षण हो सकते हैं।

7.कमज़ोरी महसूस होना: शरीर में कमजोरी तथा थकान महसूस हो रहा है तो यह किडनी खराब होने के लक्षण हो सकते हैं।

8.हीमोग्लोबिन कम होना: अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत कम हो गई है जिस वजह से आप एनीमिया का शिकार हो गए हैं तो यह किडनी खराब होने के लक्षण हो सकते हैं।

9.खुजली होना: यदि आप को बहुत अधिक मात्रा में खुजली हो रही है जिसके कारण आप खुजली सहन नहीं कर पा रहे हैं तो यह किडनी खराब होने के कारण भी हो सकता है। इसलिए आपको आप खुजली ना समझ कर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

10.सांस लेने में तकलीफ होना: किडनी खराब होने पर शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है।शरीर में पानी बढ़ जाने पर यह पानी हमारे फेफड़ों में जमा हो जाता है। जिसकी वजह से फेफड़े अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाते। ऐसे में सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है।

0 टिप्पणियाँ