होंठो के आसपास का कालापन दूर करने के नुस्खे।

 होंठो के आसपास का कालापन दूर करने के नुस्खे।

गुलाब के सुंदर फूल की तरह गुलाबी होंठ हर औरत का एक सपना होता है।गुलाबी होंठ लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। कई बार औरतों की खूबसूरती का अंदाजा उनके होठों से लगाया जाता है। गुलाबी होंठ पाना हर किसी के नसीब में नहीं होता, कुछ लड़कियों के लिप्स जन्म से ही काले होते हैं जिससे उनमें अपने होठों के प्रति निराशा हो जाती है। इसके अलावा कुछ लड़कियों के हॉट बचपन में तो गुलाबी होते हैं परंतु जैसे-जैसे वह बड़ी होती है उनके होंठ काले हो जाते हैं।

मेरा यकीन मानिए मेरे द्वारा बताए गए उपाय से आपके होंठ के आसपास का कालापन दूर हो जाएगा। होठों के काले होने के कई कारण होते हैं इसलिए उपाय जानने से पहले हमें होठों के काले होने का कारण जानना होगा।

होठों के काले होने का कारण।

  • एलर्जी की वजह से।
  • अधिक धूम्रपान करना।
  • काफी का अधिक मात्रा में सेवन।
  • होंठो को बार बार चाटना।
  • अधिक तनाव।
  • सूर्य की गर्मी की वजह से।
  • खराब क्वालिटी के लिपस्टिक का उपयोग करना।
  • हार्मोन का imbalance होना।

ऊपर बताए गए सभी कारणों की वजह से आपके सुंदर गुलाबी होंठ काले हो जाते हैं। लेकिन अब आपको होठों के प्रति चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। मेरे द्वारा बताए गए टिप्स आपकी चिंता को दूर कर देंगे।


होंठ के आसपास का कालापन दूर करने का तरीका,लिप्स के कालेपन को दूर करने का उपाय।

नींबू के रस का प्रयोग:-नींबू के रस में बहुत से गुण पाए जाते हैं। इन गुणों में से एक ब्लीच भी है, जी हां दोस्तों निंबू में प्राकृतिक ब्लीच का गुण होता है। नींबू के रस को होठों पर लगाने से काले धब्बे पूरी तरह दूर हो जाते हैं तथा हार्ट की त्वचा पर निखार आता है।

एलोवेरा:-एक अध्ययन में यह बात सिद्ध हुई है कि एलोवेरा मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है। मेलेनिन की वजह से आपके सुंदर गुलाबी होंठ काले पड़ जाते हैं। एलोवेरा की एक पतली परत को अपने होंठ केक कालेपन वाली जगह पर लगाएं, ऐसा करने से धीरे धीरे आपके होंठ के आसपास का कालापन दूर हो जाएगा।

अनार:-अनार में पहले से ही गुलाबी रंग का प्राकृतिक गुण होता है। अनार हमारे खून को साफ कर उसका रंग लाल करता है। 2005 में हुई एक अध्ययन में पाया गया है अनार हमारी त्वचा के कालेपन को दूर करता है इसके अतिरिक्त अनार हमारी त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है।

हल्दी:-हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है। करक्यूमिन में मेलेनिन के उत्पादन को रोकने की क्षमता होती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है जो हमारे कटे होठों को ठीक करती है तथा होठों के कालेपन को दूर करती है।

तेल का प्रयोग:-आप सरसों के तेल,नारियल तेल, बदाम के तेल,का प्रयोग अपने होठों पर कर सकते हैं। तेल से मसाज करने से हमारे होठों के आसपास खून का प्रसार तेज होता है। यह हमारे होठों के कालेपन को दूर कर सकता है।

शहद का उपयोग:-शहद एक बहुत अच्छा मोटराइजर का काम करता है। शहद को प्रतिदिन उपयोग करने से होठों की त्वचा बेजान नहीं पड़ती। शहद हमारे होठों को glowing तथा lighten बनाती है।

कुछ सावधानियां

  • होठों के आसपास के कालेपन को दूर करने के लिए हमें अपने खानपान में सुधार करना होगा। हमें चाय तथा कॉफी के पीने पर रोक लगानी पड़ेगी क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन हमारे होठों को निर्जलित करती हैं।
  • अगर आप धूम्रपान के आदी हैं तो आपको धूम्रपान करना बंद पड़ेगा। धूम्रपान होठों के काले होने का  मुख्य कारण होता है।

1 टिप्पणियाँ