सर्दी जुकाम का इलाज चुटकियों में,पढ़े 20 घरेलू नुस्खे।jukham Ka ilaj in hindi. Home remedies for cold

सर्दी जुकाम का इलाज चुटकियों में,पढ़े 20 घरेलू नुस्खे।jukam Ka ilaj in hindi. Home remedies for cold.

नाक में दम होने की कहावत तो आपने सुनी ही होगी, यह कहावत जुखाम पीड़ित रोगी से ली गई है। जुखाम कहने में तो एक आम समस्या है परंतु जब यह किसी को हो जाता है तो  उस व्यक्ति के लिए यह समस्या एक भयंकर समस्या से कम नहीं होती। सर्दी जुखाम बदलते हुए मौसम कि एक आम समस्या है। भारत में अक्सर मौसम बदलने पर बहुत से लोग सर्दी जुकाम के शिकार होते हैं।


   सर्दी जुकाम के इलाज (jukham Ka ilaj) की बात की जाए तो इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल सका है, इसलिए जब किसी को सर्दी जुखाम हो जाता है तो वह जल्दी से ठीक नहीं होती। मेडिकल पर मिलने वाली दवाएं भी इसका पूर्ण इलाज नहीं कर पाती, इसलिए सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे है जो सर्दी जुकाम के प्रभाव को कम कर सकती हैं। नीचे आपको सर्दी जुकाम के उपचार के संबंध में कारगर तथा उपयोगी नुस्खे बताए गए है, यह नुस्खे आपके सर्दी जुकाम से निजात दिलाने में मददगार है।

सर्दी जुखाम का इलाज चुटकियों में,पढ़े 20 घरेलू नुस्खे।jukham Ka ilaj in hindi. Home remedies for cold.

  1. हल्दी वाला दूध- हल्दी वाला दूध जुखाम का इलाज(jukham Ka ilaj) करने में बहुत फायदेमंद होता है।प्राचीन समय से ही सर्दी जुकाम के इलाज के लिए वैध हल्दी से मिले दूध को पीने को अधिक महत्व देते है। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो हमारे शरीर की बीमारियों से रक्षा करती है।
  2. मसाले वाली चाय - अगर आप सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं तो आपको मसाले से बनी चाय का सेवन करना चाहिए। अदरक, तुलसी, काली मिर्च, पुदीना जैसे मसाले खांसी जुकाम का इलाज करने में बहुत फायदेमंद है।
  3. आंवला-आंवले में विटामिन सी मौजूद होता है। विटामिन सी सर्दी जुकाम से निजात दिलाने में बहुत उपयोगी है। आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है यह हमारे रक्त संचार को पर्याप्त मात्रा में बनाए रखता है। आंवला हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।
  4. चिकन सूप-वैज्ञानिकों की एक स्टडी में पाया गया है चिकन सूप पीने से जुखाम के प्रभाव को कम किया जा सकता है। चिकन सूप जुखाम को बढ़ावा देने वाले व्हाइट सेल्स को कम कर देता है जिससे जुकाम को ठीक करना आसान हो जाता है।
  5. गर्म चाय- गर्म चाय भी सर्दी जुखाम से छुटकारा दिला सकती है। गरम चाय में भी चिकन सूप की तरह  गुण पाए जाते हैं । गरम चाय भी बंद नाक को खोलती है। गरम चाय गले की खराश को दूर करती है। काली और हरी चाय में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में कारगर होते हैं।
  6. शहद का सेवन-शहद में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। शहद हमारी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को बढ़ाता है। शहद गले में खराश तथा खांसी को भी ठीक करने का काम करता है। बंद नाक को खोलने में शहद बहुत लाभदायक है।
  7. जीरा- जुखाम का इलाज(jukham ka ilaj) करने में जीरा बहुत उपयोगी औषधि है। जीरा सिरदर्द के प्रभाव को भी कम कर देता है। जुकाम के लक्षणों को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया को भी जीरा खत्म कर देता है। जीरा शरीर के अंदर होने वाले इन्फेक्शन से हमें बचाता है। जुकाम होने पर आपको जीरे को सीधा चबा कर खा सकते हैं।
  8. भाप लें- जुखाम के कारण बंद नाक को खोलने के लिए भाप लेना एक आसान तथा कारगर तरीका है।जुकाम के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो आपको गर्म पानी में विक्स मिलाकर भाप लेना चाहिए। National association for holistic aromatherapy  ने नीलगिरी तेल की 3-4 बूंदे पानी में मिलाकर भाप लेने का सुझाव दिया है।
  9. कपूर- कपूर भी जुकाम का इलाज करने में बहुत उपयोगी है। कपूर को नारियल तेल में मिलाकर सूंघने से बंद नाक खुल जाती है तथा कपूर जुकाम बनाने वाले बैकटीरिया को खत्म करता है।
  10. तरल पदार्थ पिएं - यह महत्वपूर्ण है कि आप  हाइड्रेटेड रहे।  स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। पानी बलगम को जमने नही देता।
  11. बादाम तथा काली मिर्च-ग्राम गुरबंदी बादाम , 20 ग्राम काली मिर्च,  30 ग्राम खरबूजे के बीज, 30 ग्राम खसखस, 50 ग्राम शक्कर को मिक्सी में पीस लें । फिर सुबह शाम एक-एक चम्मच दूध के साथ लें। 
  12. गेहूं की भूसी- जुकाम का उपचार करने में गेहूं की भूसी भी एक दवा का काम करती है। 15 ग्राम गेहूं की भूसी, 6 लौंग को नमकीन पानी में मिलाकर उबाल लें और इसका काढ़ा बना ले। काढ़े को छानकर पीने से आपको जुखाम से राहत मिलेगी।
  13. प्याज का सीरप -प्याज के रस से बना सीरप जुखाम के प्रभाव को कम करने में बहुत उपयोगी है। दो प्याज को काटकर, शहद में मिलाकर, एक बर्तन में रखकर उसका सीरप बना ले। सीरप बनाने के बाद उसका सेवन करें, यह आपको जुखाम तथा बंद नाक से निजात दिलाएगी।
  14. लहसुन-सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में  एंटी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल  गुण होता है। लहसुन की  कलियों को घी या तेल में भूनकर खाएं। 
  15. नमकीन गरम पानी से कुल्ला करें- गर्म पानी से कुल्ला करने से गले की खराश दूर होती है तथा बंद नाक खुल जाती है। सर्दी जुकाम  के समय आपको दिन में 4 बार नमक एक वाले गर्म पानी से कुल्ला करना चाहिए।
  16. जिंक- अध्ययन में पता चला है जिंक लेने से सर्दी जुखाम के लक्षणों को कम किया जा सकता है। राइनोवायरस जिसके कारण सर्दी जुखाम होता है उसे जिंक खत्म करने में सहायक है। आप जिंक को टेबलेट के रूप में भी ले सकते हैं। ध्यान रहे आपको जरूरत से अधिक जिंक नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह उल्टी आने का कारण भी बन सकता है।
  17. अजवायन का तेल-अजवाइन के अंदर जीवाणुओं को खत्म करने का गुण होता है।अजवायन का तेल को छाती पर रगड़ने से सर्दी जुकाम के लक्षणों से राहत मिलती है।
  18. पर्याप्त नींद लें- एक अध्ययन में पता चला है कम नींद लेने के कारण सर्दी जुखाम होने का खतरा बढ़ जाता है। 2015 में हुए एक अध्ययन में पता चला जो लोग कम नींद लेते हैं उन्हें समान्य लोगो के मुकाबले सर्दी ज़ुकाम से प्रभावित पाया गया है।
  19. जामुन-जामुन में एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सर्दी तथा जुकाम के वायरस से लड़ने में सहायक होते हैं। जामुन में पालीफेनॉल होता है। अध्ययन में पाया गया है जामुन फ्लू के लक्षणों को कम कर सकता है।
  20. शरीर को प्रयाप्त आराम दें- शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में आराम की आवश्यकता होती है। शरीर को आराम देने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

1 टिप्पणियाँ