Chai peene ke nuksan , side effects of tea.

 चाय पीने के आदी है तो जाने चाय पीने  के 10 नुकसान।

चाय पीना तो भारतीयों के लाइफस्टाइल की एक आम बात है। लगभग 90% भारतीय लोग अपने सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं। बहुत से भारतीय तो चाय के इतने आदी हो गए हैं कि वह 1 दिन भी चाय यह बिना नहीं रह सकते।

क्या आपको पता है चाय पीने के नुकसान कितने हैं।मेरा यकीन मानिए आप नीचे दी गई चाय पीने के नुकसान की जानकारी को पढ़कर चाय पीने की मात्रा जरूर घटा देंगे।
चाय पीने के नुकसान

Chai peene ke nuksan, side effects of tea.

1.माइग्रेन को बढ़ाता है

American journal of medicine के अध्ययन में पाया गया है जरूरत से अधिक चाय पीने से माइग्रेन की समस्या और बढ़ती है। अधिक मात्रा में चाय पीने से आपको माइग्रेन के एपिसोड महीने में और अधिक आने लगेंगे।

2. अनिद्रा की समस्या

हमारे शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है और मेलाटोनिन हार्मोन हमारे दिमाग को नींद आने का संकेत देता है। एक शोध से यह बात सिद्ध हुई है कि चाय (कैफ़ीन) शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन बनने से रोकता है इसलिए हमें अनिद्रा का सामना करना पड़ सकता है।

3. उल्टी आना

जरूरत से अधिक मात्रा में चाय पीने या खाली पेट चाय पीने से उल्टी भी आ सकती है। अधिक मात्रा में चाय का अपमान करने से पेट में एसिड बन सकता है तथा एसिड बनने के कारण उल्टी आना एक आम बात है। इसके अतिरिक्त चाय हमारे पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है तथा जी मिचलाने की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

4. शरीर में लोहे की कमी

चाय में टैनिन नमक एक स्त्रोत पाया जाता है। टैनिंग के कारण शरीर में लोहे की कमी हो सकती है। 10 के कारण शरीर में लोहे की कमी हो सकती है। यदि आपके शरीर में लोहे की कमी है तो आपको चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है।

5. तनाव तथा बेचैनी होना

शोधकर्ताओं के अध्ययन में यह बात सिद्ध हुई है कि कैफीन के कारण तनाव तथा बेचैनी बढ़ती है,क्योंकि चाय में भी कैफ़ीन होता है इसलिए चाय भी तनाव तथा बेचैनी का कारण बन सकती है।चाय पीने पर अगर आपको तनाव तथा बेचैनी महसूस होती है तो आपको चाय पीनी छोड़ देनी चाहिए।

6.गर्भवती मां के लिए हानिकारक

जरूरत से अधिक मात्रा में चाय पीना गर्भवती मां के लिए तथा उसके पेट में मौजूद बच्चे के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है।
चाय पीने के नुकसान

7. हड्डियों को कमजोर बनाता है

मानव तथा चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है, चाय पीने से हड्डियां कमजोर होती है। चाय के कारण हड्डी कमजोर होकर चोट की वजह से टूटने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि या हड्डियों के घनत्व को घटा देता है।

8. मर्दाना कमजोरी

चाय का अधिक सेवन मर्दाना कमजोरी का कारण बन सकता है। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि चाय (कैफ़ीन) की मात्रा अधिक लेने से उनके अंदर शुक्राणओं के उत्पादन तथा testosterone हार्मोन के स्तर में गिरावट देखी गई है।

9.दिल के लिए हानिकारक

चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक चाय पीने से शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

10. चाय का आदी होना

चाय में कैफीन मौजूद होता है तथा कैफीन की लत अल्कोहल की लत की तरह ही होती है,इसलिए बहुत से लोग चाय पीने के आदी हो चुके हैं। जब तक उन लोगों को चाहे ना मिले तब तक उन्हें काम में मन ना लगना बेचैनी कुल जन तथा सिर दर्द का सामना करना पड़ता है।वैज्ञानिकों के शोध ने बताया है चाय में पाया जाने वाला कैफीन व्यक्ति के काम करने की क्षमता को कम कर देता है।


आप black चाय तथा green चाय की जगह हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। हर्बल चाय में  कैफ़ीन की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती।

1 टिप्पणियाँ