खांसी का इलाज, खांसी का घरेलू उपाय, खांसी का देसी इलाज,

Khansi ka ilaaj,khansi ka gharelu upaye, khansi ka desi ilaaj, khansi ke upay.


बदलता हुआ मौसम हमारे घरों में बीमारियां लेकर आता है। हर साल बहुत से लोग मौसम बदलने के कारण बीमार होते हैं। खांसी,जुखाम बदलते हुए मौसम की एक आम बीमारी है।  खांसी अक्सर वायरल इनफेक्शन, एलर्जी, साइनस इनफेक्शन, धूम्रपान, बैक्टिरियल तथा ठंड लगने के कारण होती हैं।
 खांसी का इलाज (khansi ka ilaaj)  सही तरीके से करने के लिए लोग हमेशा अंग्रेजी दवाओं को ही सही मानते हैं। कई बार अंग्रेजी दवाएं भी खांसी को ठीक नहीं कर पाती, इसलिए मै आपको खांसी का देसी इलाज (khansi ka desi ilaaj) बता रहा हूं।इन खांसी के उपाय (khansi ke upay) का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और यह खांसी को ठीक करने में कारगर भी है।

Khansi ka ilaaj,khansi ka gharelu upaye, khansi ka desi ilaaj, khansi ke upay.


1.शहद-खांसी को ठीक करने के लिए शहद सबसे महत्वपूर्ण है। पुराने समय से ही खांसी को ठीक करने के लिए शहद का उपयोग किया जाता रहा है।   शहद मैं नेचुरल एंजाइम पाए जाते हैं। शहद का यह औषधि गुण खांसी को ठीक करने में सबसे उपयोगी है।खांसी का इलाज  करने के लिए, गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं।  इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पिएं।  1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें, क्योंकि 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए शहद हानिकारक है।

2.नमक और गरम पानी के गरारे-खांसी के घरेलू उपाय(khansi ke gharelu upay) में नमक और गरम पानी के गरारे भी एक परंपरिक तरीका है। एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारे करने से खांसी से आराम मिलता है। ऐसा करने से हमारे गले को राहत मिलती है।

3.काली मिर्च-काली मिर्च बड़ी आसानी से हमारी रसोई में मिल जाती है। काली मिर्च को लोग हमेशा के मसाले के रूप में जानते हैं, परंतु यह एक औषधीय वस्तु है। काली मिर्च हर प्रकार की खांसी से छुटकारा दिलाती है। थोड़ी सी काली मिर्च को एक चम्मच देसी घी के साथ मिलाकर खाएं।

4.हल्दी और दूध-हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में हर कोई जानता है। चोट को ठीक करने के लिए, शारीरिक ताकत के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। इन सभ के अलावा हल्दी जुखाम और खांसी के लिए भी फायदेमंद है। हल्दी में एंटीआॅक्सीडेंट्स होते हैं जो हर प्रकार के कीटाणु तथा विषाणु से हमारी रक्षा करते हैं। हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सर्दी, खांसी से हमें छुटकारा दिलाती है।


5.अदरक-खांसी का इलाज (khansi ka ilaaj) पाने के लिए आपको अदरक की बनी चाय का सेवन करना चाहिए।अदरक के विरोधी भड़काऊ गुण हमारे श्वास  मार्ग की झिल्ली को आराम पहुंचाते हैं, जिससे खांसी से आराम प्राप्त होता है।

6.आंवला-आंवला हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। आंवला खांसी का इलाज करने में काफी असरकारी माना गया है। आमला मारे खून के संचार को बेहतर बनाता है क्योंकि आंवले में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं।

7.अनानास-अनानास खांसी को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद है। अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम पाया जाता है जो खांसी का इलाज (khansi ka ilaj) करने में मदद करता है। अनानास में म्यूकोलाईटिक नामक गुण पाया जाता है जो बलगम को शरीर से बाहर निकालता है।

8.मुलेठी का चूर्ण-मुलेठी का चूर्ण खांसी के कारण गले में हुई सूजन को  कम करता है। मुलेठी का चूर्ण बलगम को पतला कर शरीर से बाहर निकालता है। आप दो चम्मच मुलेठी के चूर्ण को 3 गिलास पानी में डालकर उबालें और 15 मिनट तक इसकी भाप लें।

9.पुदीना- पुदीना में मेन्थॉल नामक तत्व पाया जाता है, खांसी के कारण गले के एक भाग दर्द करने लगता है, मेन्थॉल उस भाग को सुन्न करके दर्द से आराम दिलाता है। इनके अलावा पुदीना खांसी के लक्षणों को खत्म करता है। पुदीने में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण पाया जाता है। आप पुदीने का प्रयोग चाय बना कर भी कर सकते हैं।

10.मसाले वाली चाय-शोध में पाया गया है कि मसाले वाली चाय खांसी के असर को कम करती हैआप अपनी चाय में अदरक, दालचीनी, इलायची,काली मिर्च  जैसे मसाले को चाय में मिला सकते है। मसाले वाली चाय से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

अगर आप धूम्रपान करते हैं और आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको धूम्रपान की आदत को छोड़ना होगा क्योंकि धूम्रपान काशी की मुख्य वजह में से एक है


0 टिप्पणियाँ