एसिडिटी का इलाज पाने के लिए 6 उपाय, Acidity ka ilaaj.

एसिडिटी का तुरंत इलाज अथवा एसिडिटी का इलाज पाने के लिए उपाय। Acidity ka ilaaj.


एसिडिटी भारतीयों में होने वाली एक आम समस्या है। एसिडिटी को आम बोलचाल की भाषा में तेजाब बनना भी कहते हैं। यह इतनी आम समस्या है कि भारत में हर कोई इस समस्या के बारे में जानता है। एसिडिटी लोगों के आम कामकाज को भी प्रभावित करती है। यूं तो एसिडिटी लोगों को कुछ देर तक ही प्रभावित करती है ,परंतु एसिडिटी का अनुभव बहुत भयावह होता है।पेट में जलन ,निगलने में कठिनाई, कच्ची डकार, बेचैनी, जी मिचलाना, कब्ज आदि एसिडिटी के आम लक्षण हैं।

एसिडिटी क्यों होती है।

जब हम भोजन को खाते हैं तो पेट के अंदर भोजन को पचाने के लिए गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड का निर्माण करती हैं, परंतु कई कारणों की वजह से एसिड का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है,तब हमें एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

एसिडिटी का तुरंत इलाज अथवा एसिडिटी का इलाज पाने के लिए उपाय। Acidity ka ilaaj.

1.दूध-दूध में सभी प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। दूध एसिडिटी के जलन को मिटाने में बहुत लाभदायक है। एसिडिटी का तुरंत इलाज पाने के लिए आपको ठंडा दूध पीना चाहिए। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है इसलिए या एसिड को बनने नहीं देता।

2.सौंफ-आम जिंदगी में हम अक्सर खाना खाने के बाद भोजन को पचाने के लिए सौंफ को खाते हैं। सौंफ भोजन को पचा कर कब्ज की समस्या नहीं होने देता। कब्ज एसिडिटी की मुख्य वजह है। सौंफ का सेवन सीधे चबाकर या फिर चाय में मिलाकर दोनों प्रकार से किया जा सकता है।

3.अदरक-अदरक को एक औषधि भी माना जाता है। सर्दी जुखाम से निजात पाने में अदरक बहुत फायदेमंद है। अदरक को हम तो कर चाय में मिलाकर इसका सेवन करते हैं। केवल सर्दी जुखाम में नहीं, एसिडिटी का तुरंत इलाज करने में भी अदरक कारगर है।

4.तुलसी-तुलसी की महत्ता का बयान आयुर्वेद में की गई है। आयुर्वेद में तुलसी को एक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बताया गया है। भारत में तुलसी की तो पूजा भी की जाती। एसिडिटी का इलाज करने में तथा एसिडिटी से तुरंत राहत पाने में तुलसी बहुत कारगर है। तुलसी के पत्ते का सेवन सीधे चबाकर या फिर का काढ़ा बना कर भी कर सकते हैं।

5.नारियल पानी-एसिडिटी के जलन को कम करने के लिए नारियल पानी हो पीना बहुत कारगर है। नारियल पानी हमारे पेट में एसिड को खत्म करता है। नारियल में फाइबर पाया जाता है इसलिए नारियल पानी खाने को पचाने का काम करता है।

6.दालचीनी-भोजन को अच्छी तरह पचाने में दालचीनी बहुत लाभदायक है। दालचीनी प्राकृतिक एंटासिड है जो एसिड को कम करने तथा उसे खत्म करने का काम करता है। एसिडिटी का तुरंत इलाज पाने के लिए आपको दालचीनी से बनी चाय का सेवन करना चाहिए।

0 टिप्पणियाँ