बाल झड़ने से है परेशान तो जाने बाल झड़ने के कारण । hair loss causes in hindi.

बाल झड़ने से है परेशान तो जाने बाल झड़ने के कारण ।hair loss causes in hindi.

https://newshub55.blogspot.com/2020/04/baal-jhadne-ke-karan-hair-loss-causes-hairfall-causes.html?m=1

बाल झड़ना आजकल पुरषों  तथा औरतों की बड़ी समस्या बन गयी है। बाल झड़ने को विज्ञान की भाषा में alopecia कहते है।सचमुच बालों का झड़ना एक भयानक  समस्या से कम नहीं है। आमतौर पर हमारी खोपड़ी पर एक बाल लगभग तीन साल तक रहते हैं। 3 वर्षों के बाद हमारे बालों की जड़ें कमजोर होना शुरू हो जाती है। फिर हमारे बाल  पतले होकर सिकुड़ना शुरू हो जाते हैं। अंत में कमजोर होकर हमारे बाल गिर जाते हैं।  इसलिए हर दिन लगभग 100 बाल खोना सामान्य है। बाल झड़ने के बाद उस स्थान पर नया बाल फिर से उग आता है। बालों का यह साइकिल लगातार चलता रहता है।
 ऐसी स्थिति को हम बाल झड़ना या गंजापन की समस्या नहीं , परंतु अगर बाल झड़ने की जगह पर नया बाल ना उगे तो ऐसी स्थिति को हम बाल झड़ना क्या गंजापन की समस्या कह सकते हैं। बालों के झड़ने पर अलग-अलग संस्थानों ने  इस पर रिसर्च की है परंतु वह कोई एक मुख्य कारण नहीं ढूंढ सके। इसलिए सभी रिसर्च संस्थानों ने निम्नलिखित कारणों को बालों के झड़ने का मुख्य कारण बताया है।

बाल झड़ने से है परेशान तो जाने बाल झड़ने के कारण ।hair loss causes in hindi.

1.आनुवंशिकता/ genetics hair loss

आनुवंशिकता के कारण बाल झड़ने को विज्ञान की भाषा में Androgenic alopecia  कहते है।बाल झड़ने के कारण (baal jhadne ke karan) खोजने वाली अमेरिका की एक संस्था American Academy of Dermatology ने आनुवंशिकता(heredity) को बाल झड़ने का मुख्य कारण बताया है। आनुवंशिकता की परिभाषा “माता-पिता एवं अन्य पूर्वजों के गुण या कमी का सन्तानों में पाया जाना अनुवांशिकता कहलाती है।" इसलिए आप समझ गए होंगे कि आपके बाल झड़ने का कारण आपके माता-पिता के जीन हो सकते है। आनुवंशिकता के कारण होने वाले गंजेपन(hairfall) में पुरुष और महिलाएं दोनों प्रभावित होती है।

2.पोषक तत्वों की कमी/ nutrition hair loss causes

बाल झड़ने का कारण(baal jhadne ka karan ) पोषक तत्वों की कमी भी है। पोषक तत्वों की कमी के कारण हमारे बालों के रोम छिद्र अथवा बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं,इस  वजह से हमारे बाल झड़ने लगता है। प्रोटीन, विटामिन, आयरन की अधिक कमी के कारण बालों का झड़ना एक मुख्य कारण है। इन सब में आयरन बालों के झड़ने का सबसे प्रमुख कारण है।
  आयरन की कमी के कारण हमारे रक्त में लाल कोशिकाओं की कमी हो जाती है। लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करती हैं । लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा हमारे सिर तक नहीं पहुंच पाती। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना पहुंच पाने के कारण हमारे बालों के रोम छिद्र कमजोर हो जाते हैं जिसके परिणाम स्वरूप हमें बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

3.इंफेक्शन/infection hair loss causes

दाद/टिनिअ कैपिटिस: दाद एक  फंगल इंफेक्शन है। दाद के कारण बाल झड़ने को चिकित्सा विज्ञान में  Tinea capitis कहा जाता है। यह इंफेक्शन अधिकतर स्कूली बच्चों को होता है। दाद के कारण हमारे खोपड़ी की त्वचा के बाल गोल आकार में झड़ने लगते है। उस जगह पर खुजली होती है तथा उस स्थान पर लाल रंग का निशान दिखाई देता है।Tinea capitis के कवक से प्रभावित पीड़ित के सिर पर बाल दोबारा आ जाते हैं,इसलिए यदि आप इससे पीड़ित है तो आपको घबराने की जरूरत नही है। उपचार के बाद बाल दोबारा आ जाते हैं।

4.मानसिक तनाव/ stress hair loss causes


तनाव केवल हमें मानसिक रूप से प्रभावित नहीं करता बल्कि हमारे शरीर पर भी तनाव का बुरा असर पड़ता है। तनाव के कारण बाल झड़ना एक आम समस्या है। जब तनाव बहुत बढ़ जाता है तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए चिकित्सक बाल झड़ने का कारण  तनाव को प्रमुख मानने लगे है। तनाव के कारण बाल झड़ने की बीमारी निम्नलिखित है।
टेलोजेन एफ़्ल्यूवियम:तनाव के कारण बालों के झड़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण टेलोजेन एफ़्ल्यूवीयम को ही माना जाता है।टेलोजेन एफ़्ल्यूवियम एक ऐसी समस्या है जिसमें मानसिक तनाव के कारण हमारे बालों के रोम छिद्रो सुषुप्ता अवस्था ( ना काम करने योग्य अवस्था) में चले जाते हैं। सुषुप्त अवस्था के कारण हमारे बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं। कुछ महीनों के बाद बाल पतले होकर रोम छिद्रों से झड़ना शुरू हो जाते हैं।
एलोपेशिया एरेटा: मानसिक तनाव के कारण बालों के झड़ने का कारण एलोपेशिया एरेटा भी है।एलोपेशिया एरेटा एक ऑटोइम्यून बीमारी है। एलोपेशिया एरेटा में प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे बालों के रोम छिद्रों पर हमला करती है। इस बिमारी में मुख्य रूप से खोपड़ी के आसपास के बालों का झुंड अचानक झड़ने लग जाता हैं।

5. दवाएं / drugs hair loss causes


दवाओं का सेवन हम अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए करते हैं, परंतु जब हम बहुत अधिक मात्रा में  दवाएं  तथा गलत दवाओं का सेवन करते हैं तो इन दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण बाल झड़ने लगते है।
कुछ ऐसे दवाएं जैसे:- मुंहासे के इलाज के लिए, ब्लड प्रेशर की दवाएं, कोलेस्ट्रोल की दवाएं, डिप्रेशन की दवाएं,  जिनका का सेवन हम कई महीनों तक लगातार करते हैं। इन सभी दवाइयों का लगातार सेवन करना  बाल झड़ना का कारण बाल झड़ने का कारण बन जाता है । महिलाओं का गर्भनिरोधक दवा का अधिक मात्रा में सेवन करना भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है। कुछ व्यक्तियों को भिन्न-भिन्न प्रकार की दवाइयों से एलर्जी होती है। उन दवाओं का सेवन करने से भी बाल झड़ने लगते है ।

6.गर्भावस्था/pregnancy hair loss

गर्भावस्था भी बाल झड़ने का कारण  होता है। बच्चे के जन्म से पहले औरत के शरीर में एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन अधिक मात्रा में होता है जिससे औरत के बाल घने होते हैं,परंतु जन्म के तीन महीने के बाद यह हार्मोन का स्तर तेजी से कम होता है। इस वजह से गर्भवस्था के बाद औरतों के बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है।

7. रासायनिक उत्पाद/Chemical hair loss causes

आज के मॉडलिंग के जमाने में हर कोई अच्छा दिखना चाहता है। लोग अच्छे दिखने के लिए खतरनाक से खतरनाक केमिकल से बनी चीजों को अपने बालों में लगाते है। अच्छा दिखने के लिए हम रासायनिक
उत्पाद जैसे हेयर कलर, हेयर ब्लीच, हेयर डाई, का उपयोग करते है. यह सभ रासायनिक उत्पाद बालों के लिए  हानिकारक पदार्थ है। रासायनिक पदार्थ हमारे बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण बनता जा रहा है।

8.हेयर स्टाइल टूल/ hairstyle tools hairfall  causes

आज के मॉडर्न जमाने में, दुनिया में भिन्न-भिन्न प्रकार के बालों से संबंधित हेयर स्टाइल टूल बाजारों में आ चुके हैं, जैसे हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर आदि। यह हेयर स्टाइल टूल बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।  इन टूल्स का उपयोग लोग अलग-अलग प्रकार के हेयर स्टाइल करने के लिए करते हैं। इन टूल्स से निकलने वाली गर्मी हमारे बालों के  लिए बहुत हानिकारक है।अलग-अलग हेयर स्टाइल करते समय हम अपने बालों को इधर-उधर अधिक खींचते हैं जिसके कारण बाल झड़ते हैं।
ऊपर दिए गए कारणों को चिकित्सा विज्ञान के माहिर डॉक्टरों ने बाल झड़ने के मुख्य कारण बताते है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो या फिर आप किसी जानकारी से असंतुष्ट है तो कृपया यह कॉमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

1 टिप्पणियाँ