Narendra Modi

14th india prime minister Shri Narendra Modi

1.जन्म और माता पिता- 

भारत के 14th प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ।उनके पिताजी का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी और उनकी माँ का नाम हीराबेन मोदी है। दामोदरदास मूलचंद मोदी की छह संतानो में से नरेंद्र मोदी तीसरी संतान है।

2.शुरुआत की जिंदगी-

- बचपन में नरेंद्र मोदी अपने पिता (मूलचंद मोदी) के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय की स्टाल लगाया करते थे। नरेंद्र मोदी धर्म में बहुत रुचि रखते थे इसलिए उन्होंने R.S.S को join किया। धर्म को समझने के लिए नरेंद्र मोदी 1967 में 3 साल के लिए घर छोड़ दिया था।1970 में मोदी वापिस घर आ गए। अहमदाबाद आकर नरेंद्र मोदी R.S.S के प्रचारक बन गए।

3.शिक्षा-

नरेंद्र मोदी ने 12वी तक कि परीक्षा वडनगर में ही पराप्त की। उच्च शिक्षा के लिए वे दिल्ली चले गए वहां उन्होंने bachelor of arts की शिक्षा प्राप्त की बाद में वे फिर गुजरात आ गए।1982 में उन्होंने राजनीति विज्ञान में master of arts की डिग्री प्राप्त की।

4.राजनीतिक जीवन- 

राजनीति में आने से पहले नरेंद्र मोदी एक R.S.S के प्रचारक थे। मोदी ने राजनीति की शुरुआत 1986 में B.J.P  के लिये आयोजन सचिव  बनाया गया। 2001 में नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने।नरेंद्र मोदी के राजनीतिक काल का सबसे बुरा समय 2002 था जब गुजरात दंगों में मोदी को हालात ना संभाल पाने पर कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे अपने जीवनकाल में गुजरात का बहुत विकास किया। 2014 में नरेंद्र मोदी वाराणसी की लोकसभा सीट जीतकर भारत के 14वे प्रधानमंत्री बने।
www.newshub55.blogspot.com

0 टिप्पणियाँ